बंद करे

संस्कृति और विरासत

झारखंड का एक जादुई पारंपरिक और अविश्वसनीय जिला सरायकेला-खरसावाँ, जो दुर्गा पूजा के उत्सव के साथ छऊ नृत्य कला के रूप में प्रसिद्ध राथ यात्रा के रूप में अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ जीवित आता है।

सरायकेला छऊ

छऊ, अर्द्ध शास्त्रीय भारतीय नृत्य है जिसमें मार्शल, जनजातीय और लोक मूल एक समेकित नृत्य रूप है जो शास्त्रीय हिंदू नृत्य और प्राचीन क्षेत्रीय जनजातियों की परंपराओं से उभरा है। यह नृत्य शैववाद, शक्तिवाद और वैष्णववाद में पाए गए धार्मिक विषयों के साथ एक संरचित नृत्य के लिए, लोक नृत्य के उत्सव विषयों में किए गए मार्शल आर्ट्स, एक्रोबेटिक्स और एथलेटिक्स का जश्न मनाने से है। नृत्य की परिधान मास्क का उपयोग करने वाले चरित्रों की पहचान करने के लिए होती है जो मूल रूप से पुरुषों द्वारा की जाती हैं, जो हर साल वसंत के दौरान क्षेत्रीय रूप से मनाया जाता है।

रथ यात्रा

जगन्नाथ रथ यात्रा (भगवान जगन्नाथ का कार्ट त्योहार) सदियों पुराना त्यौहार है जो भारत के जगन्नाथ पुरी में होता है और रथ को सेराइकेला से भी आगे ले जाया जाता है। ब्रह्मांड के भगवान, पिता, सभी जीवित प्राणियों की मां के माध्यम से भगवान को याद रखने के उद्देश्य से हजारों समर्पण ई आते हैं।

दुर्गा पूजा

दुर्गा पूजा सबसे बड़ा त्यौहार है और झारखंड और सरायकेला-खरसावाँ में रहने वाले हिंदुओं के धार्मिक जीवन में सबसे बड़ी घटना है। लोग हर साल महान धूमधाम और भक्ति के साथ देवी दुर्गा की पूजा करते हैं।