बंद करे

पेय जल एवं स्वच्छता

स्वच्छ भारत अभियान के बारे में

1980 के दशक के विश्व जल दशक में भारत में ग्रामीण स्वच्छता केंद्र पर ध्यान केंद्रित किया गया। केंद्रीय ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम 1986 में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया था। सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्राप्त करने और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए, भारत के प्रधान मंत्री ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया। एसबीएम के लिए मिशन समन्वयक, सचिव, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय (एमडीडब्ल्यूएस), दो उप-मिशन, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) और स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के साथ है। उनकी एक साथ, उनका उद्देश्य 2019 तक स्वच्छ भारत को प्राप्त करना है, महात्मा गांधी को अपनी 150 वीं जयंती पर उचित श्रद्धांजलि के रूप में।
ग्रामीण भारत में, इसका मतलब है कि ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन की गतिविधियों के माध्यम से स्वच्छता के स्तर में सुधार करना और गांवों को खुली मुक्ति मुक्त (ओडीएफ), स्वच्छ और स्वच्छ बनाना
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का उद्देश्य 2 अक्टूबर, 201 9 को भारत में स्वच्छ और खुले मुक्ति (ओडीएफ) भारत को प्राप्त करना है।

उद्देश्य:

टीएससी के मुख्य उद्देश्य निम्नानुसार हैं:

ग्रामीण इलाकों में जीवन की सामान्य गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए, स्वच्छता, स्वच्छता को बढ़ावा देने और खुली शौचालय को समाप्त करने के लिए
2 अक्टूबर 201 9 तक स्वच्छ भारत की दृष्टि प्राप्त करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कवरेज में तेजी लाने के लिए।
जागरूकता निर्माण और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्थायी स्वच्छता प्रथाओं और सुविधाओं को अपनाने के लिए समुदायों को प्रेरित करना।

पारिस्थितिक रूप से सुरक्षित और टिकाऊ स्वच्छता के लिए लागत प्रभावी और उचित तकनीकों को प्रोत्साहित करने के लिए
ग्रामीण इलाकों में समग्र स्वच्छता के लिए वैज्ञानिक सॉलिड एंड लिक्विइड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम पर ध्यान केंद्रित समुदाय, जिनके ज़रिए आवश्यक हो, विकसित करने के लिए, समुदाय द्वारा संचालित स्वच्छता प्रणाली।
लिंग पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव डालना और विशेषकर हाशिए समुदायों में स्वच्छता में सुधार के माध्यम से सामाजिक समावेश को बढ़ावा देना।

स्वच्छ भारत अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ |